Menu
blogid : 6094 postid : 8

अन्ना हजारे या अन्ना सबा सौ करोडिया

My View
My View
  • 227 Posts
  • 398 Comments

अन्ना हजारे जैसे महान नायक को शत्सः नमन. “अन्ना शब्द का प्रयोग तमिलनाडु में बड़े भाई के लिए किया जाता है. अन्ना हजारे यानि एक भाई में हजारों भाई सम्मिलित हैं. भाई जैसा पवित्र शब्द जिसके नाम में हो वोह इतना महान तो होगा ही. जिनके नाम का अर्थ हजारों भाई हो तो वह रक्षक कैसे न होंगे.
धन्य है वह माँ जिसने अन्ना जैसे महान नायक को जन्म दिया. अन्ना जैसा महान इस समाया इस पृथ्वी पर दूसरा उपलब्ध नहीं है.
क्या जादू है ? संपूर्ण भारत आज उनके साथ है. जिसने अपना समस्त जीवन इस देश के नाम पर कर दिया उससे श्रेष्ठ दूसरा कौन होगा. भीष्म पितामह की तरह जिसने आजीवन ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए इस देश का सेवा किया. तेरह दिनों तक अनसन क्या साधारण व्यक्ति कर सकता है.हम सुनते थे की साधू महात्मा तपस्या करते थे, आज ये तपस्वी हमारे सामने है.
“कुमार संभबम” में हमने पढ़ा था की पार्वती अन्न ग्रहण नहीं करती थी शिव को पाने केलिए. आज हमारे अन्ना में ईश्वरीय गुण कूट कूट कर भरा है. वो भ्रस्टाचार हटाने के लिए तपस्या कर रहें हैं. आश्चर्य की बात तो यह है की सरकार को उनकी बलिदान क्यों नहीं दिख रही है.
भ्रस्टाचार जैसे भयानक दानव से मुक्ति दिलानेवाला यूग पुरुष बिरले ही मिलतें हैं. आज उनके पीछे जन सैलाब को देखकर मन गर्व से भर जाता है की भारत की मिटटी में कितनी ताकत है जिसने ऐसे वीर पुरुष को जन्म दिया.
शांति से क्रांति के सिधांत का पालन कर भारत क्या सम्पूर्ण विश्व में ज्योति पुंज की तरह प्रकट हुयें हैं. वे आज के अभिमन्यु हैं. जिस तरह अभिमन्यु अपनों के लिए अपनी जन की परवाह नहीं करते हुए च्क्रव्योह में प्रवेश किया उसी तरह हमारे अन्ना अपनी जान की परवाह किए बिना अनवरत अनसन पर बैठे हैं. अन्ना हजारे हजारे नहीं बल्कि मेरे बिचार में उनका नाम अन्ना सबा सौ करोडिया होना चाहिए. क्योँ की वह सबा सौ करोड़ हिन्दुस्तानी जनता के “अन्ना” बनकर उभरें हैं.
अंत में अन्ना आप संघर्ष करो -सबा सौ करोड़ तुम्हारे साथ है( कुछ चंद भ्रस्त्ताच्रियों को छोड़ कर )
–डॉ.रजनी

Read Comments

    Post a comment